यह ब्लॉग खोजें

Translate

विशिष्ट पोस्ट

अयोध्या धाम

राम आएंगे अयोध्या धाम आएंगे  राम आएंगे तो खुशियां मनाएंगे  फूल माला से मैं घर को सजाऊंगी  रंगोली बना के मैं देहरी सजाऊंगी  दीपमाला बनके खुद ...

गुरुवार, 30 जुलाई 2020

धर्म

धर्म शब्द अपने आप में विशालता के लिए प्रसिद्ध है इसकी सीमा अनंत है इसकी परिभाषा भी देश काल और उस समय की परिस्थिति के अनुसार बदल जाती है।  लेकिन बय्क्ति विशेष के लिए कुछ चीजों की सिमा तय करना बहुत आवश्यक होता  है  वर्ना मानव पर उसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।  धर्म हमारी उन्ही सीमाओं को तय करता है।  हमारे कर्तव्य को सहि तरीके से पूरा करने के लिए धर्म का होना बहुत जरूरी है क्योंकि जब हम अपने से जुड़े हुए अनेकों रिश्तों पर गहराई से विचार करते है।  तो हमें यह महसुस होता है , की हमारा धर्म ही हमें समय समय पर अपने कर्तब्य का बोध कराता रहता है।  जैसे हर बय्क्ति मानव जीवन में अनेकों रिश्तों से बंधा होता है और सबके लिए उसके कर्तव्य निश्चित होते है।  
परन्तु कई बार लोग अपने अहम् में इतने अंधे हो जाते है  कि उन्हें लगने लगता है वो जो भी करेंगे वही सत्य और धर्म बन जाएगा क्योंकि वो ताकतवर है उनके उनके पास धन की बहुलता है लेकिन शायद वो यह भूल जाते है कि जिस धन के मद  में  चूर होकर  वो इस तरह का आचरण करने लगते है वह धन न तो सदा के लिए उनके पास रहने वाला है और न ही उससे अपने लिए कोई एक रिस्ता भी ऐसा खरीद पाए जो उनके दिल से जुड़ सके।  
धन और अहम् के बल पर खरीदी या बनाया गया हर रिस्ता या वस्तु हमेशा उस इंसान को कस्ट ही पहुंचाती है।  लेकिन फिर भी लोग धन के मद में  उन सच्चाइयों को नहीं देख पाते है।  ये सारी बाते उन्हें तब समझ आती है जब धन और धर्म दोनों उनका लूट चूका होता है।  
पर उसके बाद इंसान लाख पछताए कोई फययेडा नहीं।  अतः हमेशा अपने कर्तव्य को अपना धर्म समझ कर निभानेवाला बय्क्ति हि चैन  सुकून की जिंदगी बिताता है हमारे समाज इसके हजारो उदाहरण है।  
धर्म और कर्तव्य दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू  है।  हाँ सिर्फ इसके महत्व को समझने की जरूरत है।  वास्तव में धर्म न तो किसी बाजार में बिकने की बस्तु है और न ही यह किसी को उधर में दी जा सकती है।  धर्म और कर्तव्य  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें